मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है ? अपनाइये ये टिप्स।

Mobile ki Battery Jaldi Khatam Hoti Hai? मोबाइल की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है ? अपनाइये ये टिप्स।

आज कल इंडिया में करीब 30 लाख लोग Smartphone का यूज़ करते है, और इन Smartphone यूजर की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। मोबाइल की बैटरी का ख़तम होना हमारे रोजमर्रा की जिंदगी में बड़ी समस्या है यह हम मान सकते है। क्योंकि अगर Mobile की बैटरी ख़त्म हो जाये तो मोबाइल का कुछ भी यूज़ नहीं रहता। ऐसे टाइम में हमारी प्रॉब्लम बढ़ जाती है, कभी कभी बहोत अर्जेन्ट काम होता है तभी Mobile की बैटरी ख़तम हो जाती है।

तब हमें बहोत गुस्सा आता है और दिमाग काम करना बंद कर देता है। उसी वक्त हमें सोचना चहिये की हम ही मोबाइल यूज़ करते है और हमारी ही कुछ गलतियों की वजह से हमारे Mobile की बैटरी जल्दी ख़तम हो जाती है। आज कल स्मार्टफोन हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है शायद हे कोई स्मार्टफोन के बिना रह पता हो।

पहले तो स्मार्टफोन्स की बैटरीया रिमूवल आती थी जो अगर ख़राब हो जाये तो हम उसे बदल सकते थे और दूसरी डाल सकते थे। आज के टाइम में स्मार्टफोन कम्पनिया नॉन रिमूवल बैटरीया दे रही है जो अगर ख़राब हो जाये तो हमारा Mobile किसी काम का नहीं रहेगा और उसे फेक ही देना होगा।

इस वजह से आपको बैटरी बचने के या स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये इन टिप्स की जानकारी आपको होनी चाहिए। आज हम आपको Mobile की बैटरी बचाने के कुछ टिप्स बताएँगे जिस से आपको जरूर फायदा होगा।

Smartphone में दो ही प्रकार के डिस्प्ले होते है LCD और AMOLED उसमे से AMOLED डिस्प्लै अतिरिक्त बैटरी यूज़ करता है। अगर आपके Smartphone में AMOLED डिस्प्ले है तो आप अपने Smartphone में ब्लैक या डार्क वाला Wallpaper लगाए। इस वजह से आप बैटरी का ज्यादा यूज़ कर सकते है।

कम से कम 15 सेकंड के टाइम पर Mobile फोन की डिस्प्लै की स्क्रीन ऑफ होने का टाइम सेट करे। रेगुलरली हर Mobile के स्क्रीन ऑफ का टाइम 30 सेकंड का होता है।

Mobile में होने वाले Application कितनी बैटरी यूज़ करते है ये हमको पता नहीं रहता इसलिए जो Mobile में काम के Application नहीं है वो आपको अनइंस्टाल कर देने चहिये। Mobile सेटिंग में जाकर बैटरी में जाने पर कौनसा Application ज्यादा बैटरी यूज़ करता है वो देख के उस Application का यूज़ आप कम कर सकते हो।

एक इम्पोर्टेन्ट बात याद रखे की Mobile व्हायब्रेट मोड पे होने से Mobile की बटरी ज्यादा खर्च हो जाती है। मीटिंग में या किसी इम्पोर्टेन्ट काम में अगर आप हो तो Mobile व्हायब्रेट मोड में रखने से अच्छा उसे आप सायलेंट मोड में रख सकते हो। साथ ही साथ डायल पैड टोन, स्क्रीन लॉकिंग साउंड, टच टोन्स ये फीचर भी सायलेंट रखे। इससे आपके स्मार्टफोन की बैटरी जरूर सेव होगी।

अपने स्मार्टफोन का ब्राइटनेस हमेशा कम रखे जिससे आपके आँख को तक़लिब नहीं होगी और आपकी बैटरी भी कम यूज़ होगी। ब्राइटनेस कम करने के लिए मोबाइल सेटिंग में जाकर डिस्प्लै में जाकर ब्राइटनेस लेवल को कम करे।

Mobile की बैटरी 50 प्रतिशद होने पर Battery Saver मोड ऑन करे। कुछ स्मार्ट फ़ोन्स में ये फीचर होता है। एंड्राइड के लॉलीपॉप स्मार्टफोन में ऑप्शन अवलेबल है। आप ये मोबाइल सेटिंग में जाकर बैटरी सेवर में जाकर ये फीचर ऑन कर सकते हो।

ये याद रखे की अपने स्मार्टफोन को अधिक समय तक चार्ज पर ना लगाए। अकसर रात में हम लोग मोबाइल चार्ज पर लगा देते है और हमें आँख लग जाती है और मोबाइल रात भर चार्ज पर ही रहता है। ऐसा बिलकुल ना करे ऐसा करने पर मोबाइल की बैटरी पर अतिरिक्त दबाव पड जाता है और बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है।

स्मार्टफोन को कभी भी फुल चार्ज ना करे इसे 85 प्रतिशद से ज्यादा बिल्कुकूल चार्ज ना करे। हम सभी की यही आदत है की टाइम मिला है तो ठुसके बैटरी चार्ज कर लेते है पर ऐसा बिलककुल ना करे। ऐसा करने से बैटरी लाइफ कम हो जाती है।

अपने मोबाइल फ़ोन को दिन में दो बार चार्ज करना चाहिए जिससे बैटरी पर फुल चार्ज का दबाव ना पड़े। अगर आप बस एक बार चार्ज करते है तो अपनी आदत बदल दे और दो बार चार्ज करना चालू करे इससे आपके बैटरी का बैकअप आपको ज्यादा मिलेगा।

अपने मोबाइल की बैटरी कभी भी पूरी ख़त्म न होने दे इससे जब भी आप मोबाइल को चार्ज पर लगाएंगे तो बैटरी के सेल पर अतिरिक्त दबाव पड़ेगा। हर समय यही प्रयास करे की मोबाइल की बैटरी ख़त्म होने से पहले ही मोबाइल को चार्जिंग पर लगा दे।

ये याद रखे की मोबाइल को चार्जिंग को लगाते समय मोबाइल का बैक कवर निकल दे, हम सभी बस जल्दी जल्दी में मोबाइल चार्ज लगा देते है और कवर निकलते ही नहीं। इससे होता ये है की मोबाइल की बैटरी जब चार्ज होती है तब बैटरी गर्म हो जाती है और ये बैक कवर ये गर्मी बहार निकलने नहीं देता और बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है।

अगर आपके मोबाइल में रिमूवल बैटरी हो या इनबिल्ड बैटरी है तो इन सारी टिप्स से आप अपने बैटरी की लाइफ को जरूर बढ़ा पाएंगे। उम्मीद करता हु यह लेख आपको पसंद आये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *